Product Manufacturingकेला पाउडर बनाने का कारोबार | Banana Powder Making Business Hindi

केला पाउडर बनाने का कारोबार | Banana Powder Making Business Hindi

Banana Powder Making Business: कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण कई प्रतिभावान लोगों को अपना जीवन सुगमता से चलाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. जहां एक तरफ कईयों की नौकरी चली गई, वहीं दूसरी तरफ कईयों के कारोबार पर बहुत ही गहरा आघात पहुंचा है.

इन सबके बाद भी हम भारतीय, समस्याओं से लड़ने, उसका डटकर सामना कर हर एक समस्या को हराने में कोई भी हिलाहवाली नहीं करते. इसके प्रमाणित साक्ष्य- मार्केट के वे उद्यमी हैं, जिन्होंने अपने कारोबार को हर समस्या से उबारा और आज मार्केट में पहले से मजबूत अवस्था में मौजूद हैं.

देखा जाए तो दुनिया में हुए लॉकडाउन ने जहां एक तरफ कई अवरोध उत्पन्न किये हैं, वहीं दूसरी तरफ इसने कई संभावनाओं को भी जन्म दिया है. जिसमें सबसे अहम है हम इंसानों के सोचने की क्षमता पर गहरा प्रभाव का होना.

केला-पाउडर-बनाने-का-कारोबार-Banana-Powder-Making-Business

कोरोना के बाद से ही अब सफल कारोबार की इच्छा रखने वाले कारोबारी ऐसे उद्यमों में निवेश अथवा उन कारोबार की शुरुआत करने में अधिक रूचि लेने लगे हैं. जिसमें लागत बहुत ही सीमित हो और मुनाफा लगातार होता रहे. ऐसा ही एक कारोबार है- “केला पाउडर बनाने का कारोबार (banana powder making business).”

जी हां! आपने सही समझा. अमूमन केला फल पूरे भारत वर्ष में सबसे अधिक उपयोग में लिया जाने वाला एक सुपर फूड है. जो बच्चे से लेकर बड़े और बूढ़े तक हर किसी को पसंद आता है. पर क्या आप जानते हैं कि केले के फल (green banana) से भी कई प्रकार के उत्पाद बनाए जाते हैं? अगर नहीं तो यह लेख आपकी कई दुविधाओं को दूर करने के साथ आपके कारोबार की नींव रखने तक में बहुत उपयोगी साबित होगी.

केला पाउडर जिसे फाउंडेशन पाउडर भी कहते हैं, को बनाने का व्यवसाय, एक ऐसा बिजनेस है, जिसकी शुरुआत बहुत ही कम लागत के साथ घर के एक छोटे से कमरे से भी आसानी से की जा सकती है. साथ ही केले के पाउडर को बनाना भी बहुत सरल प्रक्रिया के तहत आता है. इसके अलावा केला पाउडर की डिमांड (banana powder demand) मौजूदा मार्केट में बहुत बड़ी मात्रा में हमेशा बनी ही रहती है.

तो प्रश्न यह है कि इच्छुक उद्यमी केला पाउडर बनाने के कारोबार की शुरुआत अथवा लघु उद्योग स्थापित करना चाहता है तो उसे किन-किन चीजों, घटकों तथा तथ्यों पर आंकलन करने की आवश्यकता होगी? साथ ही banana powder बनाकर बेचने के लिए कौन-कौन से पंजीकरण कराना अनिवार्य है तथा banana powder business की संभावनाएं क्या हो सकती हैं?

इन सभी प्रश्नों का विस्तार से समाधान जानने के लिए कृपया पूरा पोस्ट जरूर पढ़ें. साथ ही यदि कुछ छूट जाए तो हमें comment box में लिखकर बताएं. चलिए शुरू करते हैं एक जबरजस्त low investment small business idea पर चर्चा-

केला पाउडर होता क्या है (what is banana powder?)-

जैसा कि नाम से ही जाहिर है कि केला पाउडर मतलब केला फल के पल्प से तैयार किया गया चूर्ण (Banana Powder prepared from the pulp of banana fruit). सामान्य बोलचाल की भाषा में इस चूर्ण को केले का आटा (banana flour) भी कहा जाता है. इस पाउडर को बनाने के लिए कच्चे केले (green banana) का उपयोग किया जाता है.

केला पाउडर के फायदे व उपयोग (banana powder uses and benefits)-

केला पाउडर का सेवन (banana powder for eating) न सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत असरदार होता है. व्यवसायिक दृष्टी से आंकलन करने पर केला पाउडर को कई प्रकार से उपयोग में लिया जाता है, जो कि उंचे मुनाफे को इंगित करता है. आइये जानते हैं कि केले के पाउडर से कौन-कौन से उत्पादों का निर्माण किया जाता है-

  1. केला पाउडर का उपयोग शिशु आहार (banana powder for baby food/feed) व पोषणाहार प्राप्त (banana powder for consuming nutritional value) करने में किया जाता है.
  2. बेकरी उत्पाद जैसे- बिस्कुट, नमकीन, केक, पफ्फ़ उत्पाद, ब्रेड व रेसिपी आधारित चिप्स बनाने में केला पाउडर का उपयोग किया जाता है.
  3. मवेशी, मछली, मुर्गी दाना व पशु चारा (Cattle feed) बनाने में केला पाउडर का उपयोग किया जाता है.
  4. फर्मास्यूटिकल के क्षेत्र में केला पाउडर का उपयोग दवाई, weight gain powder बनाने में किया जाता है.
  5. कॉस्मेटिक के क्षेत्र में बनने वाले कई लग्ज़री मेकअप उत्पाद (makeup products) जैसे- different shads banana setting powder, compact, foundations, blusher and many others बनाने में लिया जाता है.
केला-पाउडर-बिजनेस-Banana-Powder-Making-Business

कॉस्मेटिक क्षेत्र में banana powder से बनाए जाने वाले लग्जरी मेकअप (banana powder makeup) उत्पादों का निर्माण त्वचा रंग (skin complexion) के अनुसार different sheds में तैयार किये जाते हैं. यहां तक कि चेहरे के लिए (banana powder for face) अलग और अन्य त्वचा के लिए (banana powder for skin) अलग.

चूंकि भारत की जलवायु हमेशा परिवर्तनशील रहती है, जिस कारण भारत में दुनिया की लगभग हर प्रकार के skin complexion देखने को आसानी से मिल जाती है. साथ ही भारत में लग्जरी मेकअप उत्पादों की डिमांड भी भारी मात्रा में बनी ही रहती है.

इसलिए भारत में महिलाओं के skin complexion के लिए विशेष तौर से (banana powder for indian skin) मेकअप उत्पाद तैयार किये जाते हैं. आइये अब जानते हैं कि केला पाउडर बनाने के लिए कौन से कच्चे माल की आवश्यकता होती है-

Banana powder बनाने के लिए कच्चा माल-

केले का पाउडर बनाने के लिए मात्र 01 ही कच्चे माल की आवश्यकता होती है और वह है, साबुत कच्चा हरा केला. अमूमन किसी भी वैराइटी के हरे कच्चे केले का उपयोग किया जा सकता है. लेकिन बेहतर उत्पादन के लिए Nendran variety का कच्चा हरा केला सबसे उत्तम माना जाता है.  

Banana powder बनाने के लिए मशीनरी-

घरेलू स्तर पर banana powder बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इच्छुक उद्यमी को मात्र 02 ही मशीन की आवश्यकता होती है-

  1. चिप्स कटिंग मशीन
  2. घरेलू मिक्सर ग्राइंडर
  3. घरेलू छलनी (पाउडर छानने के लिए)

वहीं यदि आप इसे मध्यम स्तर के लघु उद्योग के तहत शुरू करना चाहते हैं तो banana powder manufacturing business स्टार्ट करने के लिए कम से कम 500 sqft area व 03 मशीनों की आवश्यकता होगी-

  1. banana chips cutting machine
  2. drying machine
  3. hot air oven
  4. grinder अथवा powder making machine

उपरोक्त बताई गई मशीनों का चुनाव व्यवसाय की उत्पादन क्षमता के आधार पर किया जाता है. साथ ही बताई गई मशीने- ऑटोमेटिक, सेमी-ऑटोमेटिक तथा मैनुअल तीनों वेरियंट में आती है.

आवश्यक उपकरण व पानी की आवश्यकता-

banana powder बनाने के लिए कच्चे केले को खेत अथवा मंडी से लिया जाता है. जहां पर केलों पर कई प्रकार की गंदगी व मिट्टी लगी होती है, जिसकी पहली सफाई के लिए साफ पानी की आवश्यकता होती है.

कच्चे माल को धोने व process कर उपयोग लायक बनाने के लिए साफ पानी के अलावा 01 से 02 किचन उपकरणों की आवश्यकता होती है. जो हैं-

  1. चाकू (कच्चे केले को छीलने आदि के लिए)
  2. प्रोसेस किये गए कच्चे माल को संरक्षित करने के लिए पात्र स्टील अथवा प्लास्टिक के.

Banana powder business का पंजीकरण-

Banana powder making business शुरू करने के लिए इच्छुक उद्यमी को इन लाइसेंसों को लेना जरूरी है-

  1. FSSAI License (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण पंजीकरण)
  2. GST Registration (जीएसटी पंजीकरण)
  3. Trade License (ट्रेड लाइसेंस)
  4. IEC Code (आईईसी कोड)- यदि आप निर्यात करना चाहते हैं तो आईईसी कोड लेना अनिवार्य है।

छोटे स्तर पर या घर से शुरू करने के लिए आप केवल भारत सरकार द्वारा निर्धारित FSSAI के साथ टैक्स आदि के लिए GST No. लेना अनिवार्य है। भविष्य में जब आपका कारोबार बढ़ेगा, आपको बाकी के पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

Banana Powder बनाने की विधि-

साधारण banana powder बनाना बहुत ही सरल प्रक्रियाओं में से एक है. जिसे कोई भी आसानी से सीखकर तैयार कर सकता है. लेकिन व्यवसायिक तौर पर banana powder का निर्माण उपयोग के मुताबिक खाद्य सामग्री हेतु अलग तरीके से बनाया जाता है, वहीं अन्य उत्पाद का निर्माण करने के लिए अलग तरीके को अमल में लाया जाता है.

केला-पाउडर-बिजनेस-Banana-Powder-Manufacturing-Business

Banana powder तैयार करने की प्रक्रिया-

  • सबसे पहले कच्चे केले को धोकर साफ किया जाता है.
  • इसके बाद केले से छिलके को चाकू से हटाकर एक पानी से भरे पात्र में डाल दिया जाता है.
  • इसके बाद केले को 4mm मोटाई की चिप्स में चिप्स कटिंग मशीन से काट लिया जाता है.
  • इसके बाद कटे हुए चिप्सों को ड्रायर मशीन की सहायता से अच्छे से पानी निचोड़ा जाता है.
  • इसके बाद धूप में अथवा हॉट एयर ओवन में चिप्सों के सख्त होने तक सुखाया जाता है.
  • हॉट एयर ओवन से चिप्स सुखाने के लिए मशीन में तापमान 60 डिग्री रखा जाता है, तथा सुखाने की प्रक्रिया लगभग 20 से 24 घंटो तक चलती है.
  • जब चिप्स सूखकर ठोस हो जाते हैं तो इसके बाद grinder अथवा powder making machine में वांछित मोटाई का पाउडर तैयार कर लिया जाता है.
  • सभी चरण संपन्न करने के बाद जो पाउडर प्राप्त होता है, उसे ही banana powder कहा जाता है.

सुझाव-

  1. खाद्य के तौर पर निर्मित किये जाने वाले banana powder में स्वच्छता व गुणवत्ता (उत्तम किस्म के केले) पर विशेष ध्यान देना जरूरी होता है.
  2. कॉस्मेटिक उत्पाद निर्माण के लिए अमूमन किसी भी किस्म के केले का उपयोग किया जा सकता है.

Banana waste का प्रबंधन-

केले को प्रोसेस करने पर कुछ waste जैसे- केले का छिलका आदि भी उत्पन्न होता है. इस छिलके का इस्तेमाल पशु चारा बनाने से लेकर खाद बनाने में किया जा सकता है. साथ ही यदि आप इस banana waste को भी सुखाकर पाउडर बना लेते हैं तो इसका उपयोग मल्टीपर्पस कामों में किया जा सकता है. मसलन-

  1. मुर्गी चारा (दाना/पैलेट) बनाने में
  2. मछली चारा (दाना/पैलेट) बनाने में
  3. वर्मी कम्पोस्ट बनाने आदि में

Banana powder making business की लागत-

केला पाउडर बनाने के कारोबार में अमूमन कोई खास बड़ी निवेश लागत की आवश्यकता नहीं होती है. इस व्यवसाय की शुरुआत महज 15 से 20 हजार रूपये निवेश कर की जा सकती है. केला पाउडर बनाने के बिजनेस में मुख्य लागत कच्चे माल मतलब केले की खरीद पर आती है.

Raw banana powder price कितना होता है?

खुदरा बाजार में raw अथवा loose banana powder का मूल्य 600 से लेकर 800 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से देखने को मिलता है.

एक किलो कच्चे केले से कितने ग्राम केला पाउडर तैयार होता है?

एक किलो कच्चे केले को प्रोसेस करने के बाद लगभग 300 से 325 ग्राम banana powder प्राप्त होता है.

Banana powder business में मुनाफा-

व्यवसायिक तौर पर Banana powder making business एक तगड़ा मुनाफा कमाने वाला कारोबार (Low investment business idea) है. 01 किलोग्राम banana powder तैयार करने में लागत मात्र 75 से 120 रूपये तक आती है. जबकि खुदरा मार्केट में raw/loose banana powder 600 से 800 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक्री आसानी से हो जाती है.

यहां मुनाफा तैयार उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर निर्धारित किया जाता है. मसलन- केला पाउडर जितना बारीक होगा, उतना ही अच्छा दाम मिलता है.

सुझाव-

  • यदि आप B2C के तहत banana powder से कॉस्मेटिक उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं तो banana powder के कारोबार से आप बहुत ही तगड़ा मुनाफा बहुत ही आसानी से बना सकते हैं.
  • किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद का निर्माण करने से पहले वांछित उत्पाद की समस्त निर्माण प्रक्रिया जानकारी अनिवार्य रूप से जरूर हांसिल कर लें.
  • वहीं यदि आप banana powder business को B2B के तहत शुरू करने की इच्छा रखते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ग्राहकों पर आंकलन करने की आवश्यकता है.

Banana power को कहां पर बेचें-

देखिये कोई भी उत्पाद निर्मित कर उसका व्यवसाय स्थापित करना सरल चरण प्रक्रिया है, लेकिन समस्या तब आती है जब निर्मित उत्पाद की बिक्री न हो पाए. ऐसे में सफलता की चाह रखने वाले हर एक उद्यमी को उन घटकों व तथ्यों पर विचार करने व खपत घटकों पर आंकलन करने की जरूरत होती है.

मौजूदा समय में banana powder की डिमांड बहुत बड़े पैमाने पर है. यहां कुछ का उल्लेख किया जा रहा है, जहां पर banana powder की बिक्री की शुरुआत लोकल स्तर पर की जा सकती है-

  1. Local Gym Centers
  2. Local Bakery Stores
  3. Cattle feed making units

इसके अलावा banana को process करते समय निकलने वाले waste (छिलके) से भी पशु चारा व कम्पोस्ट आदि का भी निर्माण कर मुनाफा बनाया जा सकता है. जो कि waste to wealth के सकारात्मक विचार को बल देता है, साथ ही मुनाफे के नए अवसर भी पैदा करता है.

अंत में-

हमारा उद्देश्य उन इच्छुक उम्मीदवारों, उद्यमियों व कारोबारियों को बेहतर से बेहतरीन जानकारी प्रदान करना है, जो कम निवेश (low investment business idea) के साथ अपना उद्यम शुरू करने के इच्छुक हैं और शुरूआती स्तर पर मुनाफा भी कमाना भी चाहते है. साथ ही आने वाले अपने भविष्य को मजबूत बनाना चाहते हैं.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें। ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे।

आशा है आपको इस लेख “केला पाउडर बनाने का बिजनेस (Banana powder making business)” से banana powder के उद्यम व कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें। अभी तक के लिए इतना ही-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए।”

धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

  1. बहुत ही शानदार लेख है… सोच रही हूँ यह बिजनेस करने के लिए सही है…

  2. बहुत सटीक जानकारी दी आपने नए बिजनेस के लिए कम पूंजी में जो हम सोच रहे है आपका लेख पढ़ने के बाद मन की घबराहट खतम हो गई छोटे स्तर पर हम ये कर सकते ही

    • लेख पढ़ें और समझने के लिए आपका धन्यवाद. हमारी यही कोशिश है कि हमारे प्रिय पाठकों को सटीक और गुणवत्तापूर्ण मिल सके…

  3. केले के पाउडर बनाने का ट्रेनिंग लेना चाहता हूं, कृपया बताएं इसका सटीक ट्रेनिंग कहां पर मिल सकता है कांटेक्ट नंबर प्रोवाइड करें प्लीज! इस काम को लघु उद्योग के रूप में चालू करने के लिए।उत्तम प्रशिक्षण की व्यवस्था कहां पर मिल सकती है कृपया? कांटेक्ट नंबर प्रोवाइड करें।
    मेरा मोबाइल नम्बर 9993755559 हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular