Business IdeasCNC Router Machine से करें अपने बिजनेस की शुरुआत

CNC Router Machine से करें अपने बिजनेस की शुरुआत

CNC Router Machine: नमस्कार साथियों! यदि आप ऐसे बिजनेस आईडिया की खोज में हैं, जिसे सीमित लागत लगाकर बड़े स्तर का मुनाफा बहुत ही आसानी से बनाया जा सकता हो, तो आज इस पोस्ट के मध्यम से हम आपके लिए ऐसा ही एक business idea लेकर आये है.

और इस बिजनेस की शुरुआत होती है CNC Router Machine से. CNC Router Machine जिसका पूरा नाम Computerized Numerical Control (कंप्यूटर न्यूमेरिकल कण्ट्रोल) है, को हिंदी में कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण यंत्र के नाम से भी जाना जाता है.

CNC-Router-Machine

आप जानते ही है मौजूदा दौर फैशन का दौर है, जहां पर उत्पादों की उच्च गुणवत्ता के साथ उत्पादों की विविधता बहुत मायने रखती है. आज लोग अपने उपयोग की वस्तुओं के सुन्दर और फैशनेबल बनाने के लिए बड़े पैमाने पर खर्च करते हैं. फिर चाहे वो शरीर की सुंदरता ही या फिर अपने मकान की.

मौजूदा समय में लगभग सभी अपने घरों में लगने वाले (धातु अथवा लकड़ी के) डिजाइनर दरवाजों, खिड़कियों, डिजाइनर फ्रेम व रेलिंग आदि जैसी चीजों को लगवाना पसंद करते हैं, क्योंकि हर एक के अन्दर अपने सपनों का महल खड़ा करने की ख्वाइस होती है. ऐसे में CNC Router Machine इच्छुक उद्यमी को एक शानदार कारोबार का मौका प्रदान करती है.

तो प्रश्न यह है कि डिज़ाइनिंग/CNC Router Machine के कारोबार में उतरने से पहले इच्छुक उद्यमी को किन-किन बातों को जानना जरूरी है?, CNC Router Machine क्या होती है?, CNC Router Machine को ऑपरेट कैसे किया जाता है?

CNC machine business को स्थापित करने के लिए कितने स्थान की आवश्यकता होती है? व्यवसाय का पंजीकरण और CNC Router Machine से क्या-क्या बनाया जा सकता है? इन सभी प्रश्नों का समाधान पाने के लिए आइये शुरू करते हैं CNC Router Machine के बारे में विस्तृत चर्चा-

CNC Router Machine क्या है? 

कंप्यूटर न्यूमेरिकल कण्ट्रोल (Computerized Numerical Control), CNC का पूरा नाम है और Router का मतलब होता है- मार्ग पर चलने वाला. इसे हिंदी में कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण अनुर्मागण यंत्र कहा जाता है, परन्तु साधारण बोलचाल की भाषा में इसे सीएनसी (CNC) मशीन कहा जाता है.

CNC machine ऐसी टूल मशीन है जो दिए गए निर्देशों का पालन करती है और इस मशीन को निर्देश देने का काम कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है. निर्देश प्राप्त करने के बाद मशीन में लगे उपकरण जैसे की ड्रील मशीन, लेजर मशीन, 3D प्रिंटर, प्लाज्मा कटर, इलेक्ट्रिक डिस्चार्ज मशीनरी को स्वचालित नियंत्रण किया जाता है. 

CNC मशीन एक मोटर आधरित उपकरण है जो कंप्यूटर द्वारा दिए गए विशिष्ट इनपुट निर्देशों का अनुपालन कर वांछित डिजाइन तैयार करने के लिए प्रोग्राम की जाती है. CNC राउटर मशीन का पूरा नियंत्रण कंप्यूटर द्वारा ही किया जाता है.

CNC-Router-Machine-business

वांछित डिजाइन प्राप्त करने के लिए मशीन व मशीन को नियंत्रित करने वाले कंप्यूटर में ग्राफिकल कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (CAD) सॉफ़्टवेयर अथवा कंप्यूटर एडेड मैन्युफैक्चरिंग (CAM) सॉफ़्टवेयर install किया जाता है.

मौजूदा मार्केट में जो CNC router machine उपलब्ध हैं, वे सभी आधुनिक तकनीक व प्रणालियों से युक्त होती हैं, हर मशीन में लगे उपकरण, निर्देश प्राप्त करने के बाद डिज़ाइन के आधार पर खुद ही गणना कर वांछित डिजाइन तैयार कर देते हैं. CNC router machine में लगे अधिकतर उपकरण प्लास्टिक के अलावा धातु से बने  होते हैं. 

CNC Router Machine business स्थापित करने के लिए आवश्यक स्थान-

CNC Router Machine business के तौर पर स्थापित करने के लिए इच्छुक उद्यमी को कम से कम 2500  sqft area की आवश्यकता होती है. साथ ही मशीन को स्थान पर install करने के पहले चयनित स्थान का एक कुशल आर्किटेक्ट से blue print map बनवाना सबसे कारगर रणनीति होती है. चूंकि CNC machine का उपयोग इंडस्ट्रीज व industrial uses में अधिक होता है.

इसलिए स्थान का मैप/नक्सा बनवाने से मशीन इंस्टालेशन का काम सुव्यवस्थित तरीके से होता है, जिससे भविष्य में कारोबार सम्बन्धी व्यधियों का शमन करने में सहूलियत हो जाती है. आपके चयनित स्थान पर पर्याप्त बिजली आदि व्यवस्था व इलेक्ट्रिक पैनल आदि की भी समुचित व्यवस्था होनी जरूरी है क्योंकि मशीन को ऑपरेट करने के लिए तगड़े बिजली लोड की आवश्यकता होती है.

बिजली की आवश्यकता-

CNC Router Machine का कुशल संचालन के लिए कम से कम 5KWh इलेक्ट्रिक लोड की आवश्यकता होती है. यह लोड मशीन की कार्य क्षमता के आधार पर घट अथवा बढ़ भी सकता है. CNC Router Machine का सुरक्षित संचालन करने के लिए इलेक्टिक पैनल आदि भी लगवाना जरूरी होता है.

सुझाव-

मशीन व इलेक्ट्रिक उपकरणों की सुरक्षा के लिए चयनित स्थान पर प्रॉपर अर्थिंग अवश्य करायें. साथ ही स्थान पर अग्निशमन सिलेंडर भी स्थापित अनिवार्यता पर कराये. इसके अलावा व्यवसाय का पंजीकरण shop act. के तहत कराना व GST लेना भी आवश्यक है.

कर्मचारियों की आवश्यकता-

CNC Router Machine के कुशल संचालन के लिए 04 मैनपावर की जरूरत होती है-

  1. मशीनों को आपरेट करने में केवल 01 मैनपावर ही लगती है, 
  2. तैयार उत्पाद की मार्केटिंग के लिए 01 मैनपावर (मार्केटर)
  3. कार्य स्थल की सफाई आदि व तैयार उत्पाद को सुव्यवस्थित रखने के लिए 02 मैनपावर

CNC Router Machine से क्या-क्या बनाया जाता है?

मूलतः CNC Router Machine से डिजाइन बनाने का काम किया जाता है. CNC मशीन लकड़ी, धातु, Polyurethane व पत्थरों पर भी बड़ी सरलता से काम कर सकती है. इस मशीन के crafting tools को बदल-बदल कर लगभग हर तरह के मटेरियल पर उपयोग में लिया जाता है.

मौजूदा बाजार में आपने लकड़ी व धातु के crafted doors, designer windows, frames जरूर देखे होंगे. व्यवसायिक स्तर पर लगभग सभी crafting projects, CNC Router Machine से ही बनाए जाते हैं.

CNC-Router-Machine-work-on-materials

CNC router machine किन-किन मटेरियल पर काम कर सकती है?

CNC Router Machine से मुख्यत: नीचे दिए गए मटेरियल्स पर बड़ी मात्रा पर काम किया जाता है-

1. लकड़ी (Wood)
2. धातु (Metal)
3. पत्थर (Stone)
4. कांच (Glass)
5. प्लास्टिक (Plastic) और
6. Polyurethane foam

CNC Router Machine के काम करने की प्रक्रिया-

CNC Router Machine अक्ष (axis-2D व 3D) के साथ रैखिक (rotary) दोनों सिद्धांत पर काम करती है. आधुनिक मशीनों में  दोनों प्रकार होते हैं. मटेरियल पर crafting करने के लिए क्राफ्टिंग टूल्स, लेजर व वाटरजेट जैसे उपकरणों का चयन किया जाता है.

3D डिजाइन बनाने के लिए कम से कम तीन अक्ष (dimensions)- एक्स, वाई और जेड (axis-x,y,z) होते हैं, जो त्रिआयामी निर्देशित अक्ष पर रोटरी की सहायता से की जाती है. एक 3D डिजाइन बनाने के लिए मशीन का कटर पूर्णत:  1800 के गोलार्ध में संचालित होकर तीनों अक्षों पर काम करता है.

CNC Router Machine तीन प्रक्रियाओं से वांछित डिजाइन तैयार करती है-

  1. ड्रिलिंग (Drilling)
  2. मिलिंग (Milling)
  3. टर्निंग  (Turning)

व्यवसाय की लागत-

मौजूदा बाजार में CNC Router Machine के कई वेरियंट उपलब्ध हैं. इच्छुक उद्यमी अपनी आवश्यकतानुसार व कार्य क्षमता के अनुसार उनमें से किसी का चयन कर सकता है. हालांकि शुरूआती स्तर पर अधिकतर उद्यमी wood cnc router machine का चयन कर अपने कारोबार की शुरुआत करते हैं.

CNC router machine price कितनी है?

ऑटोमेटिक CNC Router full size Machine की कीमत 5.5 लाख रूपये से शुरू हो जाती है. जबकि mini cnc router machine price लगभग 01 लाख रूपये से शुरू हो जाती है. इच्छुक उद्यमी अपनी इच्छानुसार वांछित आकार की मशीन भी customize कर बनवा सकता है.

व्यवसाय में मुनाफा-

CNC router machine के व्यवसाय में मुनाफा डिजाइन के आकार व बारीकियों के आधार पर निर्धारित किया जाता है. यहां मुनाफा मटेरियल पर डिजाइन उकेरने के नाप पर निर्धारित होता है. लकड़ी, धातु व पत्थर जैसे अलग-अलग मटेरियल पर डिजाइन उकेरने के लिए अलग-अलग उपकरणों का उपयोग व अलग-अलग इलेक्ट्रिक लोड की आवश्यकता होती है.

CNC router machine के ग्राहक कौन हैं?

अमूमन CNC router machine के ग्राहक B2B के तहत आने वाले हार्डवेयर स्टोर व कारपेंटर शॉप होते है, जो डिजाइनर दरवाजों, खिड़कियों के होलसेलर व इंडस्ट्रियल उत्पादों अथवा वस्तुओं का क्रय-विक्रय में डील करते हैं. हालांकि कुछ लोग व्यक्तिगत तौर पर भी अपनी वस्तुओं पर डिजाइन उकेरवाने के लिए भी CNC router machine की मदद लेना पसंद करते हैं.

क्या आप सीएनसी मशीन से पैसा कमा सकते हैं?

हाँ! सीएनसी-आधारित व्यवसायों की एक पूरी मेजबानी है जो अपने सीएनसी राउटर के साथ कस्टम-निर्मित उत्पादों को बनाकर और बेचकर ऑनलाइन पैसा कमाते हैं।

अंत में-

सुंदर डिजाईनर crafted उत्पाद आज सभी की पहली पसंद होते जा रहे हैं. ऐसे में CNC router machine इच्छुक उद्यमी के लिए शानदार मुनाफे का विकल्प साबित हो चुका है. और वैसे भी क्राफ्टिंग द्वारा तैयार किये गए products का बाजार लगातार बढ़ता जा रहा है. जो तगड़े मुनाफे को इंगित करता है.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस पोस्ट “CNC Router Machine से करें अपने बिजनेस की शुरुआत” से CNC मशीन व इससे सम्बंधित बिजनेस अथवा उद्यम से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी/बाते जरूर पता चली होंगी, यदि कुछ छूट गया हो या इससे संबंधित कुछ पूछना या कहना चाहते हैं तो कृपया comment box में लिखें.

ऐसे ही ……. व्यापार के आईडियाज़ को पाने के लिए वेबसाइट को subscribe करना न भूलें, साथ ही जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और जरूरतमंदों के साथ share जरूर करें और हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये.

“शुभकामनाएं आपके नए व्यापार और बेहतर भविष्य के लिए”

धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular