Product Manufacturingसफल बेकरी बिजनेस की शुरूआत कैसे करें | How to Start Bakery...

सफल बेकरी बिजनेस की शुरूआत कैसे करें | How to Start Bakery Business from home

बेकरी बिजनेस (Bakery Business): भारत में बेकरी बिजनेस पिछले एक दशक से लगातार तेजी से विकसित हो रहा है. बेकरी कारोबार अब केवल ब्रेड, केक व पेस्ट्री तक ही सीमित नहीं बल्कि मौजूदा समय के मुताबिक बेकरी के बेकर्स द्वारा कई तरह की मिठाइयाँ, नमकीन व ग्राहकों की डिमांड पर खाद्य सामग्री बनाकर भी बेची जाती है.

भारत में बेकरी बिजनेस की संभावनाएं तीव्रता से बढ़ती जा रही हैं, अगर आप कम लागत में बेहतर मुनाफा कमाने के बिजनेस की खोज में हैं तो बेकरी बिजनेस की शुरुआत करना आपके भविष्य के लिए एक शानदार मुनाफे का विकल्प साबित हो सकता है. बशर्ते आप बेकरी बिजनेस के महत्व (Importance of bakery) और बेकरी बिजनेस के बिजनेस प्लान (Bakery Business Plan) को अच्छे से समझकर अपनाएं.

Start-Bakery-Business-from-home-बेकरी-बिजनेस

इसके साथ ही यदि आप खाद्य सामग्री बनाने में रूचि रखते हैं तो बेकरी बिजनेस आपकी प्रतिभा को निखारने और बेहतर से बेहतरीन बनाने के लिए सबसे सटीक उद्यमों में से एक है. तो यदि आप इस लेख तक पहुंच चुके हैं तो यह बात तय है कि आप अपनी छुपी प्रतिभा को कारोबार में कन्वर्ट करने के इच्छुक है और साथ ही मुनाफा भी बनाना चाहते हैं.

तो आइये चलते हैं आपको बताते हैं कि बेकरी बिजनेस की शुरुआत (bakery shop/modern bakery) करने के लिए आपको किन-किन घटकों को ध्यान में रखना आवश्यक होता है-

Bakery Business के लिए वांछित स्थान-

Bakery Business की शुरुआत करने के लिए इच्छुक उद्यमी को कम से कम 500 से 1500 sqft area की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही Bakery Business की शुरुआत करने के लिए मार्केट के प्रसिद्ध तथा चहल-पहल व हर एक की पहुंच वाले वांछित स्थान का चयन किया जाता है. 

सामान्य तौर पर आपको ऐसे स्थान का चयन करना है, जहां पर आपके वांछित ग्राहक आपके स्टोर पर आसानी से आ जा सकें साथ ही उत्पाद ले जाने में उन्हें कोई भी समस्या न हो.

चयनित स्थान पर बेकरी बिजनेस का setup करने के लिए आपको चयनित स्थान को 02 अलग-अलग  हिस्सों में सेटअप करना होगा. मसलन-

  1. किचन का हिस्सा- जहां पर आप बेकरी प्रोडक्ट का निर्माण करेंगे.
  2. शोरूम का हिस्सा- जहां आप बने उत्पाद का प्रदर्शन व बिक्री करेंगे.

सुझाव-

  1. बेकरी प्रोडक्ट की अच्छी डेकोरेशन के लिए चयनित स्थान में 70:30 के अनुपात में बाँट कर 70% बेकरी प्रोडक्ट का प्रदर्शन व बिक्री के लिए एवं 30% किचन एरिया के लिए आरक्षित कर सकते हैं.
  2. मौजूदा समय में प्रदर्शन एरिया हमेशा किचन के आकार से अधिक देखा जाता है क्योंकि जितना ज्यादा मात्रा में प्रदर्शन किया जाता है, उतना ही अधिक ग्राहक आकर्षित होता है और उत्पाद के बिकने की सम्भावना बढ़ जाती है.

Bakery Business का पंजीकरण-

Bakery Business की शुरुआत करने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित पंजीकरण के अपने बिजनेस का पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

  1. FASSI
  2. GST No.
  3. Shop Registration

Bakery Business में आवश्यक मशीनरी व उपकरण-

चूंकि बेकरी जैसे बिजनेस में खाद्य सामग्री का निर्माण काफी बड़े स्तर पर होता है, इसलिए बेकरी बिजनेस की सफल शुरूआत करने के लिए आपको बेकरी से सम्बंधित कई उपकरण खरीदने की आवश्यकता है. 

असल में इन उपकरणों की मदद से अलग-अलग बेकरी product का निर्माण तीव्र गति से किया जाता है. साथ ही बेकरी में कई ऐसे उत्पादों का निर्माण भी किया जाता है, जिन्हें मैनुअल तरीके से तैयार करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. एक बेकरी में मुख्य रूप से जिन मशीनों व उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है वह हैं-

  1. Bakery Oven
  2. Bakery Dropping Machine
  3. Mixer Machine
  4. Packaging Machine
  5. Cooling Fridge/Deep Freezer
  6. Working table
  7. Gas/Induction stove
  8. Gas Cylinder
  9. बेकरी सम्बंधित किचन के बर्तन व क्राफ्टिंग उपकरण/टूल्स आदि

सुझाव-

उपरोक्त सभी उपकरण व मशीने व्यवसाय के आकार, प्रकार व कार्यक्षमता के आधार पर अलग-अलग आकार व कीमत की आती है. किसी भी सामन को खरीदने से पहले आप अपने Bakery Business plan का निरीक्षण अच्छे से जरूर कर लें.

Bakery Business में रॉ मटेरियल-

अमूमन मौजूदा समय के अधिकतर बेकरी स्टोर्स में मैदे का उपयोग बहुत बड़ी मात्रा में किया जाता है, क्योंकि अधिकतर बेकरी उत्पाद मैदे से ही बनाए जाते हैं. परन्तु स्वास्थ्य की दृष्टी अब गेहूं के आटे से बने उत्पादों की भी मांग बढ़ने लगी है. Bakery business plan तहत बेकरी उत्पाद बनाने के लिए नीचे बताए गए रॉ मटेरियल्स की आवश्यकता होती है-

  1. गेहूं का आटा, मूंगफली का आटा, शकरकंद का आटा,
  2. चीनी, नमक, गुड़, चॉकलेट
  3. खाद्य तेल, बटर, घी,
  4. लैक्टिक एसिड, खमीर
  5. शहद, तिल व अंडे
  6. दूध व दूध का पाउडर,
  7. ग्लिसरीन, विटामिन्स, पानी व स्टार्च इत्यादि 

अमूमन वे सभी खाद्य सामग्री जिनका उपयोग बेकरी उत्पाद बनाने में किया जाता है.

बेकरी बिजनेस का कारोबार कितना बड़ा है?

आप जानते ही हैं कि हमारा देश भारत एक विकासशील देश की श्रेणी में आता है, और तेज गति से विकास की ओर अग्रेसर भी है. आज लोग अपने खान-पान के लिए पहले की अपेक्षा बहुत सजग हो चुके हैं.

ग्रामीण क्षेत्रों का भी जीवन स्तर लगातार आधुनिकता की ओर बदलता जा रहा है. जिस कारण उनके खान-पान में प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से बेकरी उत्पाद का असर देखने को मिलता है.

भारत में बेकरी उद्योग (bakery industry) 2018 में 7.22 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्य तक पहुंच गया था, जो साल 2024 के अंत तक लगभग 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है.

ऐसे में बेकरी बिजनेस की सम्भावनाये लगातार बनती ही जा रही हैं. एक सर्वे के मुताबिक भारत में बेकरी बिजनेस प्रति वर्ष 10 से 13% की वृद्धि दर से बढ़ रहा है. जो एक सफल व्यवसाय की नींव के लिए एक सकारात्मक तथ्य है. एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च की वेबसाइट के अनुसार बेकरी उत्पाद उद्योग साल 2021 से 2026 के बीच 2.5% की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है.

अमेरिका और चीन के बाद भारत ही वह देश है जो तीसरे नंबर पर आता है, जहां बेकरी उत्पाद की खपत सबसे अधिक होती है. ऐसे में बेकरी बिजनेस (Bakery Business) कभी न बंद होने वाला व उच्च मुनाफे वाला कारोबार साबित हो चुका है, जो आपके आने वाले भविष्य को सफलता की राह दिखा सकता है.

Bakery Business के तहत कौन कौन सी खाद्य सामग्री का निर्माण किया जाता है?

Bakery business के तहत लगभग हर प्रकार की खान-पान सामग्री का निर्माण किया जा सकता है, परन्तु व्यवसाय की दृष्टी से बेकरी शॉप में कुछ चुनिंदा उत्पादों (bakery products list in hindi) के अलावा ग्राहक की डिमांड (customer demands) के मुताबिक ही उत्पादों का निर्माण किया तथा उनका विक्रय किया जाता है. मसलन-

1. विभिन्न प्रकार के बिस्कुट (bakery biscuit/cookies)
2. विभिन्न प्रकार के नमकीन (bakery namkeens)
3. ब्रेड, पाव, रस्क, पेस्टी
4. विभिन्न प्रकार के चॉकलेट, केक, पेस्ट्री
5. विभिन्न प्रकार के ड्रिंक, चाय व कॉफ़ी
6. विभिन्न प्रकार के जूस
7. विभिन्न फ्लेवर के चिप्स
8. विभिन्न फ्लेवर के च्युंगम, टॉफी/कैन्डी

most profitable handmade Bakery business बेकरी बिजनेस

बेकरी उत्पाद की पैकेजिंग-

किसी भी Product/उत्पाद की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है। बेकरी बिजनेस में पैकिंग का सबसे मुख्य काम होता है, व्यवसायिक तौर पर पैकिंग बनाने में अधिकतर दिमाग को शांत करने वाले रंगों का ही उपयोग किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योकि रंगों में अपना एक अलग ही आकर्षण होता है जो किसी भी उपभोक्ता या ग्राहक को अपनी ओर खीचने में सक्षम होता है. 

अपनी विशेष पैकिंग व देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के कारण अधिकतर बेकरी उत्पाद शो-पीस या सजावट की तरह ऐसे रखे जाते हैं, जिससे जल्द से जल्द ग्राहक की नजर में आएं और ग्राहक इन्हें देखते ही खरीद ले.

आकर्षक और मोहक पैकिंग बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है. 

सुझाव- 

  • आकर्षक पैकिंग की डिजाइन बनवाने के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें. साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें. 
  • ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के लिए आप पैकिंग पर logo व root map जरूर छपवायें. यह चरण आपके बेकरी बिजनेस की फ्री मार्केटिंग भी करता है.

Bakery Business की मार्केटिंग-

बेकरी उद्योग परोक्ष रूप से मार्केटिंग आधरित बिजनेस है, इस बिजनेस में जितनी अच्छी मार्केटिंग की जाती है, परिणाम में उतना अच्छा मुनाफा भी मिलता है. यदि आप छोटे स्तर से बेकरी बिजनेस की शुरूआत कर रहे हैं तो छोटे स्तर पर सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले अपने आस-पास की मार्केट का आंकलन करें, आपके उत्पाद के खपत होने की सम्भावना कितनी और किस हद तक है और मार्केटिंग के जरिये कितनी हद तक बढाया जा सकता है.

छोटे स्तर पर advertisement/प्रचार के लिए आप अपने स्थानीय क्षेत्र में जगह-जगह पर पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स व स्टीकर आदि चस्पा करवा सकते हैं, साथ ही अखबार में पैम्पलेट डलवाकर प्रचार कर सकते हैं। 

वहीं यदि आपने बड़े सर पर bakery business शुरू किया है तो बड़े स्तर के विज्ञापनों पर ध्यान देने की जरूरत है. बड़े विज्ञापन जैसे- अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और TV विज्ञापन और Digital Marketing आदि का सहारा ले सकते/सकती हैं।

इसके साथ ही यदि आप स्वयं मार्केटिंग करने में समय नहीं दे पा रहे हैं तो किसी नामी मार्केटिंग एजेंसी या संस्था से अपने उत्पाद की मार्केटिंग करवा सकते/सकती हैं. हां यह बात सही है कि किसी मार्केटिंग एजेंसी या संस्था से मार्केटिंग करवाने में अच्छा-खासा खर्च आता है, लेकिन आपके उत्पाद की ब्रांड वैल्यू भी बढ़ने लगती है, लोग आपके प्रोडक्ट को अच्छे से जानने और पहचानने लगते हैं. 

बड़े-बड़े नामी ब्रांड जो आज बाजार पर राज कर रहे हैं उन्होंने अपने उत्पाद की मार्केटिंग बहुत अच्छे से करी है या करवाई है. तो अब चुनाव आपका है कि आप अपने उत्पाद का प्रचार-प्रसार या मार्केटिंग कैसे करना अथवा करवाना चाहते/चाहती है.

प्रतिस्पर्धी को पहचानना (Identify Your Competitor)-

जब आप अपने उत्पाद को बाजार/मार्केट में उतरेंगे तो बाज़ार में आपको पहले से ही आपके उत्पाद के प्रतिस्पर्धी मिलेंगे. हो सकता है कि यह आपको कभी कभी हतोत्साहित कर सकता है लेकिन इससे घबराने की बात नहीं है आपको अपने प्रतिस्पर्धी को चुनना होगा और अपने उत्पाद को बेहतर से बेहतरीन बनाना होगा।

जब आप अपने प्रतिस्पर्धी को चुन या पहचान लेते हैं तो आपको एक मकसद मिल जाता है और आप अपने मकसद को पूरा करने के लिए पूरी तन्मयता से लग जाते हैं। यही एक सफल व्यापारी का लक्षण होता है कि वह अपने मकसद, अपने लक्ष्य को समर्पित होता है।

Bakery-items-list-बेकरी-बिजनेस

मनोविज्ञान के अनुसार भी यह बात पूरी तरह से सिद्ध हो कि “जब हम किसी से competition करना शुरू करते हैं, तो हमारा दिमाग सामान्य की अपेक्षा तेज गति से कार्य करने लगता है, और हमेशा नए-नए विचार उत्पन्न करने लगता है. जिससे हमारी कार्य क्षमता (productivity) बढ़ जाती है.”

बेकरी उत्पाद का मूल्य निर्धारण (Price Stability)-

किसी भी नए उत्पाद को बाजार में बिक्री करने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य। और यह बात सार्वभौम सत्य है क्योंकि आज खासकर कोरोनाकाल के बाद लगभग कई देशों में मंहगाई बढ़ चुकी है जिसका असर कुछ हद तक हमारे देश भारत पर भी पड़ा है। 

इसलिए बाजार को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादों की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें, बेहतरीन गुणवत्ता के कारण आपका उत्पाद धीरे-धीरे मार्केट/बाजार में प्रसिद्ध होने लगेगा और जिससे आप अपने कारोबार को छोटे से बड़े स्तर पर विस्तारित कर सकते हैं। कम मूल्य पर उत्पाद बेचने की शुरुवात आपको अपने लोकल मार्केट से ही करनी चाहिए।

व्यवसाय के लिए लोन (Loan)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजनाप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओं के तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय/स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बेकरी बिजनेस की लागत (Bakery Business Investment)-

बड़े स्तर पर बेकरी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 08-10 लाख रूपये की लागत का निवेश करना पड़ सकता है क्योंकि बिजनेस से जुड़ी मशीन, जिनके बिना बेकरी बिजनेस का संचालन कर पाना कठिन होता है, उन्हें लेना जरूरी है.

इसके साथ ही कर्मचारी वेतन (जिसमें रसोईया-chef व कुशल लेबर आदि), रॉ मटेरियल्स व पंजीकरण के अलावा शुरुआती स्तर की मार्केटिंग भी करनी जरूरी है. इन सब पर आपको लगभग 02 से 04 लाख रूपये की अतिरिक्त लागत लगानी होगी.

नोट- यदि आप स्वयं बेकरी उत्पादों का निर्माण करने में सक्षम है तो रसोईया-chef को रखने की आवश्यकता नहीं है. परन्तु फिर भी आपको 01 से 02 कुशल लेबर जरूर रखने पड़ेंगे.

वहीं यदि आप बेकरी बिजनेस को छोटे स्तर पर कुछ चुनिन्दा उत्पादों के साथ शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 50 हजार से लेकर 02 लाख रूपये का निवेश करना होगा, जिसमें कुछ कम क्षमता की आवश्यक मशीने जैसे- फ्रिज, फ्रीजर, ओवन आदि की आवश्यकता होगी. साथ ही बेकरी प्रोडक्ट का निर्माण भी आप स्वयं द्वारा किया जाएगा.

नोट- छोटे स्तर पर बेकरी बिजनेस के लिए जो लागत बताई गई है, उसमें चयनित स्थान की लागत शामिल नहीं है. साथ ही वास्तविक परिस्थिति में बदलाव भी सम्भावित है.

बेकरी बिजनेस को कितने प्रकार से शुरू किया जा सकता है?

बेकरी कारोबार व्यवसाय की दृष्टी से एक विस्तृत क्षेत्र है, जिसमें कई स्तर मौजूदा दौर में देखने को होते हैं, और छोटे पैमाने पर सफल बिजनेस की शुरुआत करने के लिए किसी भी एक स्तर का चुनाव किया जा सकता है. ये स्तर हैं-

1. बेकरी कैफे,
2. होम बेकरी
3. डिलीवरी किचन और
4. कैटरिंग सर्विस

भारत में बेकरी बिजनेस में क्या समस्याएँ आ सकती हैं (Problems In Bakery Business)

भारत में अमूमन बेकर्स को 02 मुख्य चुनौतियों से जूझते देखा जाता है. मसलन-

1. सरकारी विनियमन (Government regulations)
2. मांग-आपूर्ति का समन्वय (Demand-supply chain)

इसके अलावा थोड़े बहुत स्थानीय घटक भी जिम्मेदार हो सकते हैं.

Bakery Business के जोखिम (Business Risks)-

Bakery business industry में मात्र एक ही खास जोखिम होता और वह है, समय बीतने के साथ बेकरी उत्पाद ख़राब हो जाते है, यदि आप छोटे स्तर पर बेकरी बिजनेस शुरू करते हैं तो यह जरूर निश्चित कर लें कि आपके उत्पाद या प्रोडक्ट की बाजार/मार्किट में खपत कितनी हो रही है, इस खपत के हिसाब से ही आप अपना माल तैयार करें.

Bakery Business में मुनाफा (Profits in Bakery Business)-

मुनाफा या लाभ शब्द मौलिक तौर पर एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है. बेकरी कारोबार में मुनाफे की कोई सीमा तय नहीं है, बेकरी बिजनेस में मुनाफा पूरी तरह से उत्पाद खपत और आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करता है,

सामान्य तौर पर 02 लाख की लागत से शुरू करते है तो आप महीने का 08 से 15 हज़ार महीने का कमा सकते है और ये मुनाफा धीरे धीरे बढ़ता रहता है. वहीं बड़े स्तर पर मुनाफे की बात करें तो हर महीने 30,000 से 70,000 रूपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमाया जा सकता है. (यह संभावित धनराशि एक बेकरी कारोबारी द्वारा बताई गई है)

अंत में-

स्वाद में लजीज भोजन विकल्प के रूप में माने जाने के साथ किफ़ायती, स्वादिष्ठ और आसानी से उपलब्ध होने के कारण बेकरी उत्पादों की मांग और लोकप्रियता बढ़ रही है और निकट भविष्य में यह मांग काफी बड़े स्तर पर बढ़ने की सम्भावना है. 

नोट किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख “सफल बेकरी बिजनेस की शुरुआत कैसे करें” से bakery business, उद्यम और कारोबार के बारे में अहम् जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular