Business IdeasAcrylic Wall Putty : होम डेकोरेशन (पेशेवर) बिजनेस आईडिया

Acrylic Wall Putty : होम डेकोरेशन (पेशेवर) बिजनेस आईडिया

Acrylic Wall Putty: नमस्कार साथियों आज हम आपके साथ एक पेशेवर बिजनेस आईडिया के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं. यह बिजनेस आईडिया आपको आत्मनिर्भर बनाने के अलावा आपकी ख्याति को भी बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा. आप जानते ही हैं कि रीयल एस्टेट और होम डेकोरेशन जैसे उपक्रम मौजूदा दौर की प्राथमिक आवश्यकता बन चुके हैं.

हर किसी का पहला ख्वाब होता है कि उसके पास उसके “सपनों का महल” हो, जो देखने में भव्य और विलासिता पूर्ण दिखे. ऐसे में लोग अपने मकान की मजबूती और घर की सुन्दरता पर बहुत अधिक खर्च भी करते हैं, यही नहीं बल्कि कभी-कभी तो हर साल घर की मरम्मत और सौन्दर्यीकरण के लिए लागत भी लगाते हैं.

Acrylic-Wall-Putty-होम-डेकोरेशन-पेशेवर-बिजनेस-आईडिया

अमूमन किसी भी मकान, भवन अथवा इमारत की सुन्दरता सबसे पहले उसकी चारदीवारी से ही झलकती है, यदि इमारत की चारदीवारी देखने में मजबूत और सुन्दरता का अहसास दे, तो बे-झिझक अधिकतर लोगों के भीतर उस इमारत में अपना रैनबसेरा बनाने की प्रबल इच्छा उमड़ ही आती है. खैर…

आज का हमारा विषय होम डेकोरेशन (गृह सज्जा) से है, जिसकी शुरुआत इमारत बन जाने के बाद होती है. बुनियादी तौर पर इमारत को मकान कहा जाता है, लेकिन जब इसी मकान को रहने लायक होम डेकोरेशन (जिसमें मकान की दीवारों का सौन्दर्यीकरण, बिजली उपकरण स्थापना, फर्श ढलान व बुनियादी समस्त सामग्री सहित वस्तुएं आदि) के माध्यम से परिवर्तित किया जाता है तो यह मकान शब्द घर में बदल जाता है.

होम डेकोरेशन (गृह सज्जा) के क्षेत्र में से एक छोटा किन्तु सबसे व्यापक विषय है “मकान की दीवारों का सौन्दर्यीकरण” जिस पर हमारा आज का विषय है, दीवारों को सुन्दर और टिकाऊ बनाने बनाने के लिए मौजूदा समय में कई प्रक्रियाएं की जाती हैं. मसलन- दीवार पर प्लास्टर के बाद उसकी घिसाई फिर चिकना बनाने के लिए वाल पुट्टी, इसके बाद प्राईमर और सबसे अंतिम में पेंट लेपन किया जाता है.

आज बाजार में मकान की दीवारों को चिकना बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग में लिया जाने वाला उत्पाद है, वाल पुट्टी. हालाँकि साधारण वाल पुट्टी दीवारों को चिकना बनाने में सहायता तो प्रदान करती है, लेकिन यह टिकाऊ नहीं होती, ऐसे में Acrylic Wall Putty ही वह सबसे सटीक उत्पाद है, जो वाटर रेसिडेंट होने के साथ लम्बे समय तक टिकाऊ भी है. आइए इसे विस्तार से जानते हैं-

Acrylic Wall Putty क्या होता है?

Acrylic Wall Putty को समझने से पहले आपको वाल पुट्टी को समझने की आवश्यकता है. वाल पुट्टी एक ऐसा पदार्थ होता है जिसे किसी भी दीवार पर लेपन कर दीवार को महसूस करने लायक सुगम और देखने में सुन्दरता प्रदान करने के लिए किया जाता है. अमूमन साधारण तरह की वाल पुट्टी में चूना पत्थर और जिप्सम का मिश्रण ही पाया जाता है. जिसकी लाइफ बहुत सीमित होती है.

वही यदि बात की जाये Acrylic Wall Putty की तो Acrylic Wall Putty का निर्माण विभिन्न बाईन्डर को मिलाकर किया जाता है, जिससे इसकी क्षमता कई सालों तक बढ़ जाती है, साथ ही वाल की पेंटिंग आदि में भी किये जाने वाले खर्च को नियंत्रित करने में सहूलियत भी मिलती है.

दीवारों की सुरक्षित देखभाल, सुन्दर और टिकाऊ बनाने के लिए दीवार पुट्टी का इस्तेमाल किया जाता है, आज के फैशन के दौर में हर कोई अपने घर, ऑफिस और व्यवसायिक इमारतों अथवा प्रतिष्ठानों की दीवारों पर पुट्टी जरूर लगवाता है.

Acrylic Wall Putty की विशेषता व उपयोगिता-

साधारण पुट्टी की अपेक्षा Acrylic Wall Putty में कई विशेषताएं होती हैं, जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए क्योंकि सपनों का घर या सपनों का जहान बनाते समय अगर किसी भी एक गलत चीज का चयन कर लिया जाये तो नुकसान होने के अलावा मानसिक स्तर पर गहरा प्रभाव पड़ता है. आइये जानते हैं कि Acrylic Wall Putty में क्या-क्या विशेषताएँ होती हैं-

जल प्रतिरोधी और क्षार प्रतिरोधी-

Acrylic Wall Putty की एक सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह वाटर रेसिडेंट और acid/alkali free होती है, जिस कारण इसका लेपन दीवारों के अंदरूनी और बाहरी दोनों सतहों पर साधारण रूप से किया जा सकता है। वाटर रेसिडेंट और alkali free होने के कारण यह जल्द फीकी भी नहीं पड़ती और लंबे समय तक आपको दीवारों की मरम्मत करने से मुक्ति मिल जाती है.

Acrylic Wall Putty दरारें, छेद भरने और दीवार रिपेयर में सहायक-

सामान्य तौर पर Acrylic Wall Putty का उपयोग का मुख्य कारण यह है कि यह दीवारों पर किसी भी दरार या छेद को जल्दी और आसानी से भर सकती है। इसके अलावा इससे टाइल्स, मार्बल आदि का संवर्धन भी किया जा सकता है, साथ ही दीवारों पर लम्बे समय तक के लिए टेक्सचर भी उकेरे जा सकते हैं.

टॉक्सिक फ्री-

इस Acrylic Wall Putty की एक और बड़ी खासियत यह है कि यह टॉक्सिक फ्री होती है। टॉक्सिक फ्री होने के कारण घर का वातावरण भी शुद्ध बनता है साथ ही घर के छोटे बच्चे या पालतू जानवरों चिंतामुक्त होकर छोड़ा जा सकता है.

लेपन में आसानी-

इन सभी पहलुओं के लिए Acrylic Wall Putty का उपयोग करने की एक अच्छी बात यह है कि इसका उपयोग करना बहुत आसान है. इसे दीवारों की सतह पर हाथ या रोलर से बड़ी सहजता से लगाया जा सकता है, लेपन प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय किसी अन्य उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

स्थिरता के साथ मखमली अहसास-

जहाँ एक तरफ Acrylic Wall Putty दीवारों में दरारें या छेद भरने के साथ-साथ पुनर्सजावट प्रदान करती है, वहीँ दूसरी तरफ Acrylic Wall Putty से सजी दीवारें स्थिरता के साथ एक मखमली वॉलपेपर जैसा अहसास भी देती हैं. आपको दीवारों से प्यार हो जायेगा.

Acrylic Wall Putty से टेक्सचर बनाना-

अभ्यास ही कला निखारने की कुंजी है, यदि आप Acrylic Wall Putty से दीवारों पर टेक्सचर बनाना चाहते हैं तो आपको उन पेशेवरों, डिज़ाइनरों व कारीगरों से जरूर संपर्क करना चाहिए जो गृहसज्जा व दीवार सौन्दर्यीकरण के क्षेत्र में कार्य करते हों. अमूमन हर क्षेत्र में पेशेवर, कुशल डिज़ाइनर व कारीगर होते ही हैं.

व्यवसाय में लागत-

यह व्यवसाय सेवा प्रदान व्यवसाय (सेवा श्रम) के तहत आता है, क्योंकि इसमें लागत उसकी लगती है, जिसे अपने घर, ऑफिस अथवा वांछित स्थान पर Acrylic Wall Putty लेपन की सुविधा लेनी है. बुनियादी स्तर पर आपको इस सेवा श्रम आधारित बिजनेस आईडिया में Wall Putty लेपन के कार्य को सम्पादित करने के लिए कुछ सम्बंधित tools आदि पर ही लागत लगाने की आवश्यकता होती है.

प्रशिक्षण कहाँ से लें-

Wall Putty लेपन की कला को सीखने के लिए उन पेशेवरों, डिज़ाइनरों व कारीगरों से जरूर संपर्क करना चाहिए जो होम डेकोरेशन व दीवार सौन्दर्यीकरण के क्षेत्र में कार्य करते हों. अमूमन हर क्षेत्र में पेशेवर, कुशल डिज़ाइनर व कारीगर होते ही हैं. उनकी देखरेख में ही आप इस कला में बहुत अच्छे से पारंगत हो सकते हैं.

अपने व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करें-

किसी भी काम की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छी भूमिका एक व्यापक मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की होती है. आप जानते ही हैं कि मौजूदा दौर सोशल मीडिया का फैशन है. जिसके जरिये अधिकतर उद्यमी मार्केटिंग के नए तरीके अपनाकर अपने बिजनेस की नई ऊँचाइयों पर पहुंचा रहे है.

सोशल मीडिया आप अपने काम का बड़ा बैनर/विज्ञापन लगाकर भी प्रमोशन किया जा सकता है. डेकोरेशन का काम एक ऐसा काम होता है, जिसमें आपको अपने प्रतिद्वंदियों के बेहतर करके देना होता है. यदि ग्राहक आपके काम से संतुष्ट रहते हैं तो वे आपके प्रमोशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

समय से साथ बदलना ही नियति है-

इस काम में आपको ग्राहकों की मांग के अनुरूप बदलना जरूरी है. इसलिए मांग के अनुसार नई सामग्री को अपने कलेक्शन में शामिल करना सही फैसला साबित हो सकता है.

व्यवसाय में मुनाफा-

चूँकि Acrylic Wall Putty लेपन बिजनेस सेवा श्रम-पेशेवर के अंतर्गत आता है, अतएव इस व्यवसाय में मुनाफा sqft, m2 अथवा inch के पैमाने पर तय किया जाता है. बताये गए पैमाने पर मुनाफा, स्थान के अनुसार भिन्न-भिन्न हो सकता है.

भारत में कितने ब्रांड Acrylic Wall Putty का निर्माण करते है?

अमूमन भारत में कई ब्रांड Acrylic Wall Putty का निर्माण सफलता पूर्वक कर रहे हैं, यहाँ कुछ नामी ब्रांड्स का विवरण दिया जा रहा है-

1. Nerolac
2. Berger Paints
3. Asian Paints
4. Indigo Paints
5. JK Cement Ltd
6. JK Lakshmiplast
7. Birla White
8. Birla, HIL
9. DR. FIXIT
10. Sunanda Global
11. Esdee Paints
12. Trimurti
13. Nippon Paint

क्या Acrylic Wall Putty का कोई अन्य विकल्प भी है?

फ़िलहाल अभी कोई अन्य विकल्प मौजूद नहीं है.

Acrylic Wall Putty की लाइफ कितनी होती है?

अमूमन Acrylic Wall Putty सामान्य तौर पर लगभग 8 से 10 वर्षों तक चल सकती है. वॉल पुट्टी के ऊपर लेपन किये जाने वाले पेंट के कारण ही वॉल पुट्टी की सेल्फ लाइफ कम हो जाता है. ख़राब गुणवता के पेंट के कारण दीवारों को हर 03 से 05 सालों बाद फिर से रंगने की आवश्यकता होती है.

ऐक्रेलिक वॉल पुट्टी अप्लाई करने के बाद औसत 20 मिनट में ही सूखकर सख्त हो जाती है और सूखने के बाद दीवारों को असाधारण फ़िनिश और स्थायित्व प्रदान करती है. 

Acrylic Wall Putty का price कितना होता है-

भारत में Acrylic wall Putty का औसत मूल्य
QuantityAverage price
1 kgRs 70
5 kgRs 348
10 kgRs 640
20 kgRs 1175
25 kgRs 1271

अंत में-

आत्मनिर्भर होना मौजूदा दौर की मांग है, साथ ही व्यवसायिक दृष्टी से एक महत्वपूर्ण और प्रेरणादायक विषय है, जिस पर बहुत सोचा और चर्चा की जाती है। आत्मनिर्भरता के महत्व को समझने के लिए हमें समाज ही नहीं बल्कि मानव इतिहास को भी देखना चाहिए।

इतिहास में कई ऐसे देश और समाज हुए हैं जो अपनी आत्मनिर्भरता के कारण सफल रहे और अपनी खुद की सार्थकता बनाए रखने में सफल भी हुए हैं। आत्मनिर्भर व्यक्ति, खुद के भविष्य को समृद्ध और सशक्त कर समाज की स्वावलंबना क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करता है जिससे वह खुद की समृद्धि के साथ राष्ट्र की समृद्धि की दिशा में सहयोग दे पाता है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें। ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने बिजनेस का विस्तार भी अच्छे से कर पाएंगे।

आशा है आपको इस लेख “Acrylic Wall Putty : होम डेकोरेशन (पेशेवर) बिजनेस आईडिया” से होम डेकोरेशन जैसे कारोबारी उपक्रम के बारे में जानकारीजरूर मिली होगी, साथ ही यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें। तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए।”

धन्यवाद!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular